मध्‍य प्रदेश में बुधनी समेत सात मेडिकल कालेज अगले वर्ष शुरू करने की तैयारी

 

भोपाल, अगले वर्ष प्रदेश में सात मेडिकल कालेजों में प्रवेश शुरू करने की तैयारी है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुधनी का मेडिकल कालेज भी शामिल है। कुछ मेडिकल कालेजों में सौ और कुछ में 150 सीटें हैं। अभी इन कालेजों के भवन बनाने का काम चल रहा है। फैकल्टी की भर्ती भी इसी वर्ष शुरू हो जाएगी। बुधनी छोड़ बाकी मेडिकल कालेज संबंधित जिले के जिला अस्पताल से संबद्ध कर संचालित किए जाएंगे।

बता दें कि यह कालेज भारत सरकार के सहयोग से बनाए जा रहे हैं। 2018 में इनकी स्वीकृति मिल गई थी, पर राज्य सरकार ने निर्माण कार्य शुरू करने में ही तीन वर्ष लगा दिए। इन कालेजों का भवन बनाने का काम 2023 में शुरू हुआ है। 2024 से कालेज शुरू करने के लिए इस वर्ष के अंत तक निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

इस कारण निर्माण एजेंसियों को काम की गति बढ़ाने के लिए कहा गया है। सबसे तेज गति से काम बुधनी मेडिकल कालेज का चल रहा है। यहां पर नर्सिंग और पैरामेडिकल कालेज भी साथ में शुरू किए जाएंगे। बता दें कि यह मेडिकल कालेज बुधनी के अलावा सिंगरौली, श्योपुर, मंदसौर, मंडला, नीमच और राजगढ़ में बनाए जा रहे हैं।
इनके खुलने से प्रदेश में 20 मेडिकल कालेज हो जाएंगे। अभी 13 मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 2118 सीटें हैं जो बढ़कर तीन हजार से अधिक हो जाएंगी। एक कालेज शुरू करने में 325 करोड रुपए का खर्च है।

Previous articleकोलार सिक्स लेन सड़क निर्माण:-वरिष्ठ समाजसेवी श्याम सिंह मीना ने लिखी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी
Next articleशेयर बाजार में तेजी बरकरार