भारत को मध्‍यप्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने दिलाया ओलम्पिक कोटा

भोपाल ।  मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के प्रतिभावान रायफल खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह चौहान ने दोहा में 3 से 14 नवम्बर तक आयोजित 14वीं एशियाई शूटिंग चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो कांस्य पदकों के साथ भारत को टोक्यो ओलम्पिक-2020 का कोटा दिलाया। चैम्पियनशिप में ऐश्वर्य ने 1168 अंक हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फाइनल में ऐश्वर्य ने पुरूष वर्ग की 50 मीटर रायफल थ्री पोजीशन व्यक्तिगत स्पर्धा में 449.1 अंक हासिल कर देश को कांस्य पदक दिलाया। यह उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

टीम इवेंट में ऐश्र्वर्य ने भारतीय टीम के खिलाड़ी चैन सिंह और पारूल कुमार के साथ 3477 अंक अर्जित कर देश को दूसरा कांस्य पदक दिलाया। टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए भारत को ओलंपिक कोटा दिलाने वाले मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के ऐश्वर्य दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले स्पोर्ट्स पिस्टल खिलाड़ी चिंकी यादव ने देश को ओलंपिक कोटा दिलाया है।

मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों पर गर्व

खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने ऐश्वर्य प्रताप के एशियाई शूटिंग चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएँ दी। पटवारी ने कहा कि देश को दो कांस्य पदक और ओलम्पिक कोटा दिलाकर ऐश्वर्य ने इतिहास रचा है और देश एवं प्रदेश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के खिलाड़ी बेटे पर हमें गर्व है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण का लाभ

संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने अपनी शानदार प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए भारत को ओलंपिक का कोटा दिलाकर देश के साथ मध्यप्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि खेल विभाग द्वारा खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का ही परिणाम है कि प्रदेश के शूटिंग खिलाड़ी विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। खिलाड़ियों को लगातार विश्व कप में जाकर प्रतिभा प्रदर्शन करने से उनकी प्रतिभा में निखार आया, जिसके परिणाम परिलक्षित हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here