प्रदेश के विश्वविद्यालयों में श्री गुरुनानक देवजी के नाम पर पीठ की स्थापना करने जा रही है कमलनाथ सरकार: सलूजा

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में श्री गुरुनानक देवजी के नाम पर पीठ की स्थापना करने जा रही है कमलनाथ सरकार: सलूजा

गुरु नानक देव जी ने सदैव मानवता का संदेश दिया। उन्होंने जीवन पर्यन्त समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने के लिए संघर्ष किया। उनकी सीख एवं शिक्षा आज भी प्रासांगिक है। गुरु नानक जी ने समाज में सुधार लाने के लिये अपने जीवन पर्यन्त अभूतपूर्व काम किए हैं जो हम सभी के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं। गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व पूरे विश्व में आज के दिन बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। हम सभी के लिए यह गर्व और परम सौभाग्य की बात है कि गुरु नानक देव जी के 550 वे प्रकाश पर्व को मनाने का हमें सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।

श्री गुरुनानक देव जी 550 वाँ प्रकाश पर्व समिति संयोजक व मुख्यमंत्री के मिडिया प्रमुख नरेन्द्र सलूजा ने जानकारी देते हुए बताया की मध्यप्रदेश में श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को शानदार और यादगार बनाने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिये है व कार्य किये है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सिख समाज के हित में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए श्री गुरुनानक देवजी के यादों से जुड़े मध्यप्रदेश के भोपाल के टेकरी साहिब, इंदौर के इमली साहिब, बेटमा साहिब, ओंकारेश्वर स्थित गुरुद्वारा, उज्जैन का गुरुनानक घाट गुरुद्वारा एवं जबलपुर के ग्वारी घाट गुरुद्वारे में विकास कार्य एवं सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार की ओर से 2-2 करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है।उन्होने कहा कि गुरुनानक देवजी की यादों से जुड़े इन स्थलों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित करते हुए इंदौर में शेरे पंजाब ,सिखों के महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को प्रदेश के प्रमुख शासकीय कार्यालयों में विद्युत सजावट और रोशनी करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के सभी गुरुद्वारों में इस अवसर पर होने वाले आयोजन पर विशेष साफ-सफाई के साथ सभी आवश्यक प्रबंध करने का और गुरुद्वारों के पहुँच मार्गों को दुरुस्त करने का भी निर्णय उन्होंने लेते हुए , 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश में स्वास्थ्य शिविर व सेमिनार आयोजित करने का भी निर्णय लिया है।

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में श्री गुरुनानक देवजी के नाम पर पीठ की स्थापना के साथ , गुरु नानक देव जी की याद में खेलकूद प्रतियोगिताएँ आयोजित करने का व स्वास्थ्य शिविर लगाने का भी निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है , सिख गुरुओं की यादों को चिरस्थायी बनाने के लिये व सिख समाज की बेहतरी के लिये हम कई कार्य करेंगे।

देश व प्रदेश का सिख समाज मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा श्री गुरुनानक देव जी के 550 वे प्रकाश पर्व को लेकर लिये गये इन ऐतिहासिक निर्णयों के लिये उनका ह्रदय से आभार व्यक्त करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here