शुद्ध पेयजल प्रदाय करना विभाग की सर्वाेच्च प्राथमिकता: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने आज महादेव घाट स्थित नगर पलिका निगम भिलाई-चरौदा में लगभग 100 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित होने वाली जल आवर्धन योजनांतर्गत इंटकवेल टेस्टिंग कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मंत्री गुरू रूद्र ने कहा कि वर्तमान में जल आवर्धन योजना का टेस्टिंग कार्य आरंभ हो चुका है, यथाशीघ्र पेयजल समस्या से छुटकारा मिलेगी। शुद्ध पेयजल प्रदाय करना विभाग की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।
वर्तमान मंे भिलाई चरौदा नगर निगम के अंतर्गत पेयजल व्यवस्था नलकूप आधारित है, जिससे ग्रीष्मकाल के दौरान गंभीर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित हो जाती है। इसके स्थायी निराकरण के लिए खारून नदी को स्रोत मानकर लगभग 100 करोड़ रूपए की लागत का जल आवर्धन योजना का कार्य अंतिम चरण में है। अहिवारा क्षेत्र के विधायक एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार के अथक प्रयासों से शीघ्र ही नगर के लगभग एक लाख 20 हजार आबादी को शुद्ध पेयजल की सौगात मिलने वाली है। उल्लेखनीय है कि विगत 8 माह से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री द्वारा इस जल आवर्धन योजना की सतत मॉनिटरिंग की गई तथा शीघ्र ही पूर्ण करने की दिशा में आवश्यक पहल की गई है।
इस पेयजल योजनांतर्गत 2 करोड़ 28 लाख रूपए की लागत का एक एनीकट, 2 करोड़ 89 लाख रूपए का इंटकवेल, 6 करोड़ 73 लाख रूपए की लागत का एक जल शुद्धिकरण संयंत्र, 4 करोड़ 17 लाख रूपए की लागत का तीन रॉ-वाटर पम्प और तीन क्लीयर वाटर पम्प, 22 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत का एक ग्रेविटी मेन और 3 करोड़ 85 लाख रूपए की लागत का सात उच्चस्तरीय जलागार, 14 करोड़ 27 लाख रूपए की लागत का रॉ-वाटर पम्पिंग मेन, एक करोड़ 88 लाख रूपए की लागत का एमबीआर, 8 करोड़ 5 लाख रूपए की लागत का शुद्ध जल पम्पिंग मेन, 19 करोड़ रूपए की लागत से 14 किलोमीटर पाइप लाईन द्वारा वितरण प्रणाली, 8 करोड़ 74 लाख रूपए की लागत से 54 किलोमीटर पाइप लाईन द्वारा वितरण प्रणाली, 63 लाख लागत से शासकीय आवास, 64 लाख रूपए की लागत का इंटेक तक पहंुच मार्ग, एक करोड़ सात लाख रूपए आहता निर्माण कार्य किया गया है। इस अवसर पर भिलाई-चरौदा नगर पालिका निगम आयुक्त श्री कीर्तिमान सिंह राठौर, कार्यपालन अभियंता श्री आर.के. चन्द्राकर सहित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here